जिला पंचायत की बोर्ड बैठक में खींचा विकास का खाका

जिला पंचायत की संपत्ति पर बनेगा शॉपिंग कॉम्प्लेक्स
104.83 करोड़ के मूल बजट सहित सभी प्रस्तावों पर बोर्ड ने की स्वीकृति प्रदान

बुलंदशहर। जिला पंचायत की बोर्ड बैठक शनिवार को जिला पंचायत सभागार में हुई। बोर्ड बैठक में विकास का खाका खींचते हुए अध्यक्ष डॉ. अंतुल तेवतिया ने बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में सांसद डा. भोला सिंह, विधायक संजय शर्मा, विधायक अनिल शर्मा, विधायक लक्ष्मीराज सिंह, जिपं सदस्य गीता चरौरा, अल्पना सिंह, आसिफ, अमन चौधरी, जिला पंचायत अभियंता मंजू सिंह मौजूद रहीं। जिला पंचायत सभागार में बोर्ड बैठक का संचालन अपर मुख्य अधिकारी धर्मजीत त्रिपाठी ने किया। सभी सदस्यों द्वारा नवनियुक्त अपर मुख्य अधिकारी धर्मजीत त्रिपाठी का स्वागत किया गया। इसमें 104.83 करोड़ के मूल बजट सहित सभी प्रस्तावों पर बोर्ड ने स्वीकृति प्रदान की। बैठक में सबसे पहले 9 सितंबर 2022 को हुई बैठक के कार्यवृत्त की पुष्टि की गई। जिसके बाद पिछले वित्त वर्ष के संशोधित बजट 85,57,283,65 रुपये के प्रस्ताव पर सदस्यों ने अपनी सहमति दी।


बोर्ड ने चालू वित्तीय वर्ष के लिए 104 करोड़ 83 लाख 48 हजार 666 रुपये के मूल बजट को स्वीकृति दी। बैठक के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त होने वाले प्रस्तावों में केवल जिला पंचायत सदस्यों के प्रस्तावों को ही शामिल करने का आश्वासन दिया। जिला पंचायत किराएदारों द्वारा किराया नहीं दिए जाने को लेकर आवंटन निरस्त करने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पास किया गया और उक्त संपत्तियों का दोबारा से आवंटन करने पर सहमति दी। इसके बाद सदस्यों की समस्याओं पर विचार किया गया। वार्ड 15 के जिला पंचायत सदस्य आसिफ ने ठेकेदारों की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए कहा कि ठेकेदार बिना संज्ञान में लाए ही कार्यों को शुरु कर समाप्त कर देते है। यह इसलिए करते है, जिससे निर्माण कार्यों में इस्तेमाल होने वाली सामाग्री की गुणवत्ता का किसी पता न चल सकें। सदस्य की बातों को सुनकर जिला पंचायत अध्यक्ष ने एएमए को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. अंतुल तेवतिया ने कहा सबका साथ और सबका विकास चाहिए। जल्द ही बोर्ड बैठक में स्वीकृत प्रस्तावों पर कार्य शुरु होगा। विकास कार्य में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही नही बरतने के निर्देश गए।

कोई भी कार्य बिना सदस्य के जानकारी के अब ठेकेदार नही कर सकेंगे। साथ ही अधिकारियों को भी निर्देश दिए गये है कि ठेकेदार द्वारा किए जा रहे कार्यों की गुणवत्ता की जांच करें। बैठक के दौरान सांसद डा. भोला सिंह, विधायक संजय शर्मा, विधायक अनिल शर्मा, विधायक लक्ष्मीराज सिंह, जिपं सदस्य गीता चरौरा, अल्पना सिंह, आसिफ, अमन चौधरी, जिला पंचायत अभियंता मंजू सिंह मौजूद रहीं। गौरतलब हो कि अपर मुख्य अधिकारी धर्मजीत त्रिपाठी ने गौतमबुद्ध नगर के बाद बुलंदशहर में भी विकास कार्यांे का खाका खींचना शुरु कर दिया है। बुलंदशहर में विकास कार्यों के साथ-साथ क्षेत्र के लोगों को स्वच्छता एवं शिक्षा के प्रति जागरूक करने का अभियान भी तेजी से शुरु कर दिया है। गांव के लोगों को रोजगार मिले, इसकी भी कवायद तेज कर दी है। जिला पंचायत की संपत्ति पर बनने वाले शॉपिंग कॉम्प्लेक्स से गांवों के लोगों को इसका लाभ मिलेगा। साथ ही लोगों को रोजगार का अवसर भी मिलेगा।


प्रस्तावों की कार्य योजना एवं ग्रामीण क्षेत्रान्तर्गत हाईमास्ट लाईट, शमशान स्थलों पर लाईट, मेन रोड व मुख्य स्थलों पर यात्री शेड का निर्माण व तालाबों को किसी निजी संस्था को बिना किसी व्यय रखरखाव के लिए दिए जाना सर्वसम्मति से स्वीकृत किया गया। बोर्ड बैठक में अंसारी रोड स्थित जिला पंचायत की संपत्ति पर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए नक्शा आदि तैयार कराए जाने को लेकर सदस्यों ने अपनी स्वीकृति प्रदान की है। मनरेगा अंतर्गत प्राप्त प्रस्तावों की स्वकृति पर विचार किया गया।


इन प्रस्तावों पर लगी मोहर

  • दुकानों के किराया निर्धारण के लिए समिति बनाना
  • जिला पंचायत के अकेंद्रीय संवर्ग के कर्मचारियों की पदोन्नति एवं सेवा संबंधी मामलों का निस्तारण
    ग्रामीण क्षेत्रों की लाइट, श्मशान घाट, यात्री शेड, तालाबों का बिना व्यय के निजी संस्थाओं से रख-
    रखाव कराना
  •  जनपद की सीमाओं पर यूनीपोल लगाकर स्वागत द्वारा बनाए जाने का प्रस्ताव
    किराया जमा नहीं करने वाले दुकानदारों का आवंटन निरस्त करने का प्रस्ताव