जनपद में 65 स्थानों पर लगे आरोग्य स्वास्थ्य मेले, 3600 लोगों ने उठाया लाभ

 

विजयनगर पीएचसी पर स्वास्थ्य राज्यमंत्री ने किया मेले का शुभारंभ

गाजियाबाद। जनपद के 65 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। विजयनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित मेले का शुभारंभ स्थानीय विधायक और स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने किया जबकि साहिबाबाद क्षेत्र अंतर्गत राजबाग अर्बन पीएचसी पर आयोजित मेले का शुभारंभ साहिबाबाद विधायक सुनील शर्मा ने किया। स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन कराने के पीछे सरकार का मकसद उन लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है जो कार्य दिवसों के दौरान स्वास्थ्य केंद्रों पर नहीं जा सकते।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एनके गुप्ता ने बताया कि जनपद के 65 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। कुल मिलाकर पूरे जनपद में 3600 लोगों ने मेले का लाभ उठाया। आरोग्य मेले के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने लाभार्थियों को सही पोषण के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई।

उन्होंने धात्री महिलाओं को स्तनपान के लाभ बताए। महिलाओं को बताया कि पहले छह माह तक बच्चे को केवल स्तनपान कराएं। छह माह के बाद उन्हें जरूरी शारीरिक और मानसिक ग्रोथ के लिए स्तनपान के साथ-साथ पूरक आहार भी दें। मेले के दौरान परिवार नियोजन के बारे में भी जानकारी दी गई और दो बच्चों के बीच तीन साल के सुरक्षित अंतर के बारे में बताया गया। यह अंतर मां और बच्चे, दोनों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। सीएमओ ने बताया कि अब हर रविवार जनपद के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा।