आईटीएस डेंटल कॉलेज द्वारा आयोजित 7 दिवसीय स्वास्थ्य शिविर में 2600 मरीजों ने कराई जांच

रोकथाम इलाज से बेहतर है: मौखिक स्वास्थ्य एवं दांत साफ करने की दी सही जानकारी

गाजियाबाद। मोहन नगर स्थित आईटीएस डेंटल कॉलेज मुरादनगर द्वारा शुकवार को मरीजों के लिए गाजियाबाद के विभिन्न स्थानों अर्थात बापूधाम, ग्यासपूर, विजयनगर, नंदग्राम एफ ब्लॉक, कल्लू गढ़ी, रहीसपूर, पंची, सकलपूर, कनौजा, मोहननगर, फारूक नगर, बेगमाबाद आदि विभिन्न के साथ-साथ ऑसिर सिटी 1, गौर कैसकेड, एमसीसी सिग्नेचर हाइट्स और राज एम्पायर जैसे विभिन्न सोसायटियों में भी दंत चिकित्सा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इसके साथ ही संस्थान के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री विभाग द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत विभिन्न स्थानों पर 20 मार्च से 26 मार्च तक 7 दिवसीय के लिये विशेष दंत जांच शिविर का भी आयोजन किया गया।

जिसमें शिविर स्थल पर आने वाले सभी मरीजों को अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के महत्व के बारे में जागरूक किया तथा जरूरतमंद लोगों को दंत चिकित्सा सेवा प्रदान की गयी। शिविर स्थल पर आने वाले सभी मरीजों को अपना उपचार कराने के लिए प्रेरित किया गया। इसके साथ ही विभिन्न स्थानों पर विभिन्न दंत उपचार किए गए। संस्थान के दंत विशेषज्ञों की टीम ने शिविर में लगभग 2600 लोगों की मौखिक स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की तथा आवश्यक उपचार बताये। इसके साथ ही विषेषज्ञों की टीम ने ”रोकथाम इलाज से बेहतर है” थीम का पालन करते हुये मरीजों का इसका पालन करने की सलाह दी।

इसके साथ ही मरीजों को मौखिक स्वास्थ्य समस्यओं की जांच की गई तथा उन्हें मौखिक स्वास्थ्य के बारे में बताया गया एवं दाँत साफ करने की सही तकनीक से भी ज्ञात कराया गया, विषेष रूप से दांतों की सडऩ और मसूड़ों की बीमारियों और उन्हें रोकने के उपायों पर जोर दिया गया। इसके साथ ही उन्हें कैरियोजेनिक खाद्य पदार्थो के बारे में शिक्षित किया गया। जो दांतों की सडऩ पैदा कर सकते है। इसके बाद उन्हें मौखिक रोगों से संबंधित उनके प्रश्नों के उत्तर भी दिये। इसके बाद शिविर स्थल पर मरीजों के दांत निकाले गये, दांतो की सफाई करायी और मरीजों का एक्स-रे तथा दांतो में मसाला भी भरा गया। इसके साथ मरीजों को तंबाकू समाप्ति पर परामर्श भी दिए।

इसके बाद दंत विशेषज्ञों द्वारा उचित टूथब्रश करने की तकनीक का प्रदर्शन ब्रशिंग मॉडल और दूथब्रशू की मदद से किया गया तथा दवाइयों के साथ सभी उपचार निशुल्क प्रदान किए। अंत मे मरीजों के बेहतर उपचार के लिए आईटीएस डेंटल कॉलेज मे भेजा गया। आईटीएस ग्रुप के चेयरमैन डॉ आरपी चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन अर्पित चड्ढा की प्रेरणा से इन स्वास्थ्य शिविर का सफल आयोजन किया गया। जिसके लिये सभी मरीजों ने संस्थान का आभार प्रकट किया।