आईटीएस डेंटल कॉलेज द्वारा जनवरी माह में आयोजित स्वास्थ्य शिविर का 3500 मरीजों को मिला लाभ

गाजियाबाद। दिल्ली मेरठ रोड़ स्थित आईटीएस डेंटल कॉलेज मुरादनगर द्वारा जनवरी माह में मरीजों के लिए गाजियाबाद के विभिन्न स्थानों अर्थात जावली, बापूधाम, लोनी, नंदग्राम, फारूकनगर, पांची, रिस्थल, कन्नौजा, अर्थला, सुराना, कल्लू गढ़ी, राजापुर, नेकपुर आदि के साथ-साथ राजनगर रेजीडेंसी, एसोटेक नेस्ट अपार्टमेंट, राज एम्पायर और आदित्य मेगा सिटी जैसी विभिन्न सोसायटियों में भी विभिन्न दंत चिकित्सा स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया गया। जिसमें शिविर स्थल पर आने वाले सभी मरीजों को अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के महत्व के बारे में जागरूक किया तथा जरूरतमंद लोगों को दंत चिकित्सा सेवा प्रदान की गई।

शिविर स्थल पर आने वाले सभी मरीजों को अपना उपचार कराने के लिए प्रेरित किया गया। इसके साथ ही विभिन्न स्थानों पर विभिन्न दंत उपचार किए गए। संस्थान के दंत विशेषज्ञों की टीम ने दंत शिविर में लगभग 3500 लोगों की मौखिक स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की और आवश्यक उपचार बताए। विशेष रूप से दांतों की सड़न, मसूड़ों की बीमारियों, दंत फ्लोरोसिस और उन्हें रोकने के उपायों पर जोर दिया गया। इसके साथ ही उन्हें कैरियोजेनिक खाद्य पदार्थों के बारे में शिक्षित किया गया जो दांतों की सड़न पैदा कर सकते है। इसके बाद उन्हें मौखिक रोगों से संबंधित उकने प्रश्नों के उत्तर भी दिए।

इसके बाद शिविर स्थल पर मरीजों के दांत निकाले गये, दांतों की सफाई करायी, दांतों की सड़न को रोकने के लिए एपीएफ जैल लगाना और और मरीजों का एक्स-रे तथा दांतों में मसाला भी भरा गया। इसके साथ मरीजों को तंबाकू समाप्ति पर परामर्श भी दिया गया। इसके साथ दंत विशेषज्ञों द्वारा उचित टूथब्रश करने की तकनीक का प्रदर्शन ब्रशिंग मॉडल और टूथब्रश की मदद से किया गया और दवाइयों के साथ सभी उपचार निशुल्क प्रदान किए गए। अंत में मरीजों को बेहतर उपचार के लिए आईटीएस डेंटल कॉलेज में भेजा गया। आईटीएस-द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डॉ आरपी चड्ढा एवं वाइस चेयरमैन, अर्पित चड्ढा की प्रेरणा से इन स्वास्थ्य शिविर का सफल आयोजन किया गया। जिसके लिए सभी मरीजों ने संस्थान का आभार प्रकट किया।